Monday, January 10, 2011

BSF का विमान सौदा खटाई में, जांच के आदेश

 से 
10 Jan 2011
नई दिल्ली।। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट हासिल करने की योजना को करारा झटका लगा है। इस विमान के सौदे के लिए तैयार दस्तावेजों में लिखे तकनीकी ब्यौरों में कुछ कमियां पाई गई हैं। गृह मंत्रालय और इंडियन एयरफोर्स ने इस मामले में जांच का आदेश दिया है। इस पूरे वाकये पर बीएसएफ फिलहाल खामोश है। 

एयरफोर्स के सूत्रों ने कहा कि दिसंबर के आखिरी हफ्ते में मामले की जांच शुरू कर दी गई थी। जब पता चला कि बीएसएफ के दस्तावेजों से छेड़छाड़ की गई है तो गृह मंत्रालय ने भी जांच के आदेश दे दिए। 

सूत्रों के मुताबिक, हाल में यह खामियां उस वक्त सामने आईं जब उस अंतरराष्ट्रीय कंपनी के साथ बातचीत जारी थी जिसने लाखों डॉलर के इस सौदे के लिए अपनी रुचि दिखाई थी। बातचीत के अंतिम दौर में पाया गया कि रेडार प्रणालियों सहित कई तकनीकी मामलों में बाद में कुछ बदलाव लाए गए। इन कागजों पर इंडियन एयरफोर्स के अधिकारियों के साइन थे। 

जांच में इस बात पर ध्यान दिया जाएगा कि साइन फर्जी थे या किसी ने पूरी तकनीकी समिति को विश्वास में लिए बगैर ही साइन कर दिए। योजना के तहत बीएसएफ को सीमा पर गश्त के लिए आठ हेलिकॉप्टर और तीन विमान अपने बेड़े में शामिल करने थे। 
http://navbharattimes.indiatimes.com/articleshow/7248865.cms

No comments:

Post a Comment