Monday, October 11, 2010

भारत से पाक में प्रवेश की कोशिश, बीएसएफ ने मार गिराया

 से 
सोमवार,11 अक्टूबर, 2010
जम्मू। बीएसएफ ने शनिवार रात 12 बजकर 5 मिनट पर अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारत की ओर से पाक सीमा में प्रवेश की कोशिश करते एक व्यक्ति को मार गिराया है। जम्मू सेक्टर के सांबा में मावा क्षेत्र स्थित रीगल पोस्ट पर गश्त कर रहे बीएसएफ जवानों ने देर रात इस व्यक्ति को देखा था। जिसके बाद जवानों द्वारा की गई फायरिंग में घुसपैठिए की मौत हो गई।


बीएसएफ डीआईजी जे.एस. ओबेरॉय के मुताबिक मारे गए व्यक्ति का शव पुलिस को सौंप दिया गया है, हालांकि उसकी पहचान नहीं हो पाई है। आशंका जताई गई है कि ये व्यक्ति बांगलादेशी हो सकता है। जवानों द्वारा सीमा पार की कोशिश कर रहे व्यक्ति पर की जा रही फायरिंग के बाद पास ही में स्थित पाक के पोस्ट से भी फायरिंग की गई। हांलाकि बाद में बीएसएफ द्वारा बुलाई गई मीटिंग में भारत ने पाक के सामने ये साफ कर दिया की ये फायरिंग उनकी पोस्ट पर नहीं बल्कि उस व्यक्ति पर की गई थी। 

सात दिन के भीतर चौथी घटना 
6 अक्टूबर को बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर गश्त के दौरान ज मू में मकवाल बेल्ट के सि बल पोस्ट से चार बांगलादेशियों को घुसपैठ की कोशिश करता देख गिर तार किया था। वहीं ज मू के ही सांबा से पांच अक्टूबर को बीएसएफ ने पाकिस्तानी नागरिक को गिर तार किया था। वहीं दो दिन पहले सांबा सेक्टर में पाक कि ओर से घुसपैठ की कोशिश को बीएसएफ ने नाकाम किया था। 

नियंत्रण रेखा के पास से घुसपैठिया गिर तार
नियंत्रण रेखा से सटे राजौरी जिले से सेना ने एक पाक घुसपैठिये को गिरफ्तार किया है। इनायतउल्ला नामक ये घुसपैठी पीओके के निकयाल गांव का रहनेवाला है। नियंत्रण रेखा के पीर की गली क्षेत्र से सेना की डोगरा रेजिमेंट के जवानों ने घुसपैठिए को गिरफ्तार किया है। सेना ने इसके पास से एक आइडेंटिटी कार्ड भी बरामद किया है। फिलहाल पुलिस इससे पूछताछ कर मामले की जांच कर रही है। 

आतंकियों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में घुसपैठ के निर्देश
गौरतलब है कि शनिवार को भारत सरकार द्वारा जारी एक बयान में घुसपैठ बढ़ने की आशंका जताई गई थी। बयान के अनुसार आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन की प्रमुख सैयद सलाउद्दीन ने नियंत्रण रेखा से सटे आतंकी कैंप का दौरा कर आतंकियों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में घुसपैठ करने के निर्देश दिए हैं। सरकार के अनुसार हिजबुल प्रमुख द्वारा आतंकी कैंप का दौरा भारत के लिए चिंता का विषय है।

घुसपैठ की घटनाओं पर एक नजर
-- साल 2009 में 413 घुसपैठ की घटनाओं के दौरान 93 आतंकियों की मौत हो गई जबकि 110 घुसपैठियों ने सीमा में प्रवेश किया।
-- साल 2010 में जनवरी से लेकर सितंबर तक 285 आतंकियों ने घुसपैठ की कोशिश की, आशंका जताई जा रही है कि इनमें से 90 आतंकी घुसपैठ करने में सफल रहे।
-- इस साल सुरक्षाबलों ने जनवरी से लेकर जून तक 59 आतंकियों का खात्मा किया है।
-- आधिकारिक आंकड़ो के अनुसार 700 आतंकी ज मू कश्मीर राज्य में सक्रिय हैं।
-- वहीं सीमा पार 42 आतंकी कैंप में लगभग 2000 से 2500 आतंकी रह रहे हैं। 
-- नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की कोशिश के मामले 

साल 2009 में 395
साल 2008 में 342 
साल 2007 में 535 
साल 2006 में 573
-- सबसे ज्यादा शांत रहे साल 2009 में 2008 के मुकाबले हिंसात्म घटनाओं में एक तिहाई कमी देखने को 
मिली।
http://www.bhaskar.com/article/NAT-bsf-shot-dead-man-trying-to-cross-border-1446027.html

No comments:

Post a Comment