Sunday, April 3, 2011

बीएसएफ नापेगी राज्य की सीमाओं की लंबाई


भास्कर न्यूज से 

01/04/11


जम्मू। जम्मू-कश्मीर सरकार ने केंद्रीय गृहमंत्रालय की मदद से बीएसएफ द्वारा राज्य की सीमाओं की सही लंबाई पता करने को कहा है। यह बात राज्य के वित्तमंत्री अब्दुल रहीम राथर ने विधानसभा को दिए एक जवाब के दौरान कही।

विधायक अश्विनी कुमार ने सीमाओं की लंबाई पर सवाल उठाते हुए आरोप लगाया था कि कुछ प्रभावशाली लोगों को खुश करने के लिए आंकड़ों में हेरफेर की गई है।

अश्विनी कुमार के सवाल का जवाब देते हुए राथर ने भरोसा दिलाया कि जल्द ही दोबारा सीमा की लंबाई नापने के बाद स्टेट लेवल स्क्रीनिंग कमेटी बीएडीपी के तहत मिलने वाले फंड की समीक्षा करेगी। उन्होंने यह भी कहा की फंड देने के नियम बनाते समय एमएलए से भी राय ली जाएगी।

सरकार ने यह भी कहा कि सीमावर्ती ब्लॉक को बीएडीपी फंड अंतरराष्ट्रीय सीमा , नियंत्रण रेखा से सटी ब्लॉक की लंबाई और उसकी जनसंख्या के आधार पर दी जाती है। मंत्री ने यह भी कहा कि जम्मू जिले के छह ब्लॉक को 12.86 करोड़ रुपए पिछले साल दिए जा चुके हैं। जबकि इस साल 11.71 करोड़ के साथ 8.50 करोड़ अतिरिक्त फंड भी दिया जा चुका है।

बार्डर एरिया के माडल ब्लाक पर उठाए सवाल

बीएडीपी और बार्डर एरिया के माडल ब्लॉक को लेकर विधायक राधे श्याम शर्मा, सरदार रफीक हुसैन खान, गारू राम भगत, एजाज अहमद जान, जुल्फीकार अली, दुर्गादास, मीर सैफुल्ला, नजीर गुरेजी, हाकिम मोहम्मद यासिन, मोहम्मद रमजान, अब्दुल हक खान और निजामुद्दीन बट ने भी सवाल उठाए।

विधायक शाम लाल चौधरी द्वारा उठाए सवाल पर मंत्री ने यह भी कहा कि जम्मू क्षेत्र में सुंदरबनी और सांबा ब्लाक को माडल विलेज के रूप में विकसित किया गया है और इसी तरह 9 अन्य गांवों को भी मॉडल विलेज बनाया जा रहा है।

http://www.bhaskar.com/article/JK-bsf-npagee-length-of-state-borders-arathar-1981145.html

No comments:

Post a Comment